Saturday 2 August 2014

MGNREGA SANCHAR-MP

मध्य प्रदे राज्य रोजागर गांरटी परिषद

के अन्तर्गत - मनरेगा संचार

प्रीति तिवारी
सहायक प्रबंधक (आई.टी.)
म.प्र.राज्य रोजगार गांरटी परिषद, भोपाल

मनरेगा के अंतर्गत मोबाईल गर्वेनेस (M-Governance) के नये प्रयोग निरंतर किये जा रहे है। म.प्र.राज्य रोजगार गांरटी परिषद में आई.टी. सेल द्वारा विकसित मनरेगा संचारनाम का वेब बेस्ड सॉफ्टवेयर तैयार किया गया है, जिसके माध्यम से सभी मैदानी अधिकारियों एवं कर्मचारियों को SMS किये जाते हैं। योजना में जो भी गतिविधियां चल रही है उनके संबंध में सूचना एवं निर्दे देने हेतु इस प्रणाली का उपयोग किया जाता है। इसी कड़ी में मनरेगा के मैदानी कर्मचारियों/अधिकारियों के द्वारा किये जा रहे कार्यो एवं परिणाम जानने के लिए मनरेगा संचार नाम का अभिनव प्रयोग किया गया है। इसके अंतर्गत ग्राम पंचायत/जनपद पंचायत/जिला पंचायत/संभाग/परिषद स्तर के अधिकारियों के मोबाईल नम्बर को समूह मे एकत्रित किया गया है।

जब भी कोई महत्वपूर्ण सूचना जैसे लेबर बजट की उपलब्धियॉं वित्तीय प्रबंध, एमआईएस संबंधी अन्य कार्यवाहियॉं इत्यादि की सूचना भेजनी होती है, तो मुख्यालय से पूरे प्रदे में, संभागायुक्त कार्यालयों से संबंधित संभाग में, जिला पंचायत से संबंधित जिले में, जनपद पंचायत से संबंधित जनपद में अधिनस्थ स्तरों हेतु सूचना का संचार किया जाता है।

उल्लेखनीय है कि इस सूचना संवाहन में कोई राशि का व्यय नहीं किया जा रहा है। इस संचार सेवा का प्रत्यक्ष लाभ यह है कि, जहॉ एक ओर सूचना चंद क्षणों में संबंधितों तक पहुॅच जाती है, वही दूसरी ओर इन सूचनाओं के भेजने का अभिलेख संधारित हो जाता है एवं अन्य सूचना तंत्र के माध्यम पर कोई विपरीत प्रभाव भी नहीं आता है। अभी तक लगभग 25 लाख मेसेज भेजे जा चुके है। भविष्य में भी यह कार्यक्रम जारी रहेगा।


1 comment: